कुमारवाणी पर आपका स्वागत है।

कुछ गड़बड़ है

हममें से कुछ अभी शायद क्रिकेट मैच देखकर सोने की चेष्टा कर रहे होंगे और कुछ अपनी दिनचर्या समेटने में व्यस्त होंगे लेकिन क्या हम खुद की भूख मिटा पा रहे हैं। हम रोज इतनी मेहनत करते हैं और हर रोज कुछ नया करने की चाहत ने हमें इतना अंधा बना दिया है कि हम आज को भूल जाते हैं। हम स्वयं को भूलते जा रहे हैं। हम स्वयं से दूर होकर ऐसी चीजों के पीछे दौड़ रहे हैं जो नश्वर है। हम खुद इतने व्यस्त हो गए हैं कि इतना भी नहीं तय कर पा रहे हैं कि हमारी जरूरतें कितनी हैं और हम इनमें से कितना पूरा कर पा रहे हैं लेकिन हर रोज की चाहत में इतना कुछ हासिल कर जाते हैं जो शायद इतना होता है कि हम उन्हें सहेज नहीं पाते और ये चीजें कुछ समय बाद ऐसी हालत में होती है जब हमें तय करना पड़ता है कि कौन सी चीजें हमारे लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है और इसमें से भी हम अधिकतर गलत विकल्प चुनते हैं।
विकल्प उतने महत्वपूर्ण नहीं है, जितने इंसान हैं लेकिन हम इंसानों के ऊपर उन विकल्पों को तवज्जो दे जाते हैं जो हमारे लिए अल्पकालीन होती है लेकिन हम क्यों ऐसा कर जाते हैं?
हम कई बार द्वंद्व में रहकर निर्णय लेते हैं और आगे कुआँ, पीछे खाई के चक्कर में फँसकर रह जाते हैं। हम शायद समस्या का समाधान तो चाहते हैं लेकिन जब हमारे हिसाब से उनका समाधान नहीं होता है, तब हम समस्या को समस्या ही रहने देना चाहते हैं और इसके कई उदाहरण मौजूद भी हैं।
हम ऐसा क्यों करते हैं, इसका जवाब भी ताउम्र नहीं मिल पाता है और हम इस प्रकार पूरे प्रसंग में नाखुश रह जाते हैं। हमारे तरफ से यही गड़बड़ी हो जाती है और हम इस प्रकार नाजवाब हो जाते हैं।
अगर आपके पास भी ऐसा कोई सवाल हो और आप उसका जवाब चाहते हैं, तो पहले ठहरिए और सोचिए कि आपने उक्त घटना से जुड़े सभी पहलुओं पर ध्यान दिया भी कि नहीं। आप हर उस चीज के बारे में सोचिए जो आपको इस मामले में प्रभावित करते हो और आपकी उत्पादकता पर किस कदर कुप्रभाव डालते हैं। 
और आपको आपका जवाब मिल जाएगा।

टिप्पणियाँ

यहाँ मानक हिंदी के संहितानुसार कुछ त्रुटियाँ हैं, जिन्हें सुधारने का काम प्रगति पर है। आपसे सकारात्मक सहयोग अपेक्षित है। अगर आप यहाँ किसी असुविधा से दो-चार होते हैं और उसकी सूचना हमें देना चाहते हैं, तो कृपया संपर्क प्रपत्र के जरिये अपनी व्यथा जाहिर कीजिये। हम यथाशीघ्र आपकी पृच्छा का उचित जवाब देने की चेष्टा करेंगे।

लोकप्रिय आलेख

राजपूत इसलिए नहीं हारे थे

अतरंगी सफर का साथ

100 Most Effective SEO Strategies

हिंदी या अंग्रेजी क्या चाहिए???

शब्दहीन

बेलुड़ शुभागमन